Sunday 25 February 2024

सोशल मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में रोज़गार के अवसर


भारत में केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया पहल से, हाल के वर्षों में इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता और पहुंच के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है। 658 मिलियन से अधिक भारतीय इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं जिससे इंटरनेट की पहुंच लगातार बढ़ रही है (Statista.com डेटा के अनुसार जनवरी 2022 तक)जिससे चीन के बाद भारत इस क्षेत्र में विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है।

आम लोगों के लिएफेसबुकइंस्टाग्रामयूट्यूबव्हाट्सएप और स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया ऐप मज़ेदार साधन हैंलेकिन दूसरों के लिएसोशल मीडिया एक गंभीर व्यवसाय है। ब्रांडों के लिएसोशल मीडिया उपस्थिति होना अब वैकल्पिक नहीं हैयह जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस घटना ने एक पूरी तरह से नए करियर डोमेन अर्थात सोशल मीडिया मार्केटिंग की उत्पत्ति को जन्म दिया है। हालांकि ई-मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग अभी भी शैक्षणिक क्षेत्र में प्रभावी हैंलेकिन सोशल मीडिया प्रबंधन (एसएमएम) चिकित्सकों और शोधकर्ताओं दोनों के लिए अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

व्यवसायोंसरकारोंगैर-लाभकारी संस्थाओंमशहूर हस्तियोंसभी को सोशल मीडिया प्रबंधकों के रूप में प्रतिभाशालीव्यावहारिकशिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है - और वे उन्हें आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए अच्छा भुगतान करते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधकों के अलावासोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में कई मांग वाली जॉब प्रोफाइल हैं जो अगले कुछ वर्षों में विस्तारित होंगीउनमें विश्लेषकसामग्री निर्माताप्रभावकारिता रखने वालेसामुदायिक प्रबंधक आदि शामिल हैं।

Click link More information

https://rojgarsamachar.gov.in/NewRS/MoreContentNew.aspx?n=InDepthJobs&k=80253 

No comments:

Post a Comment